कर्मचारी प्रशिक्षण एक कर्मचारी की यात्रा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। कर्मचारियों के पेशेवर विकास और करियर के विकास के बारे में जानने के लिए बार-बार प्रशिक्षण और कर्मचारियों के साथ बातचीत आवश्यक है। ऐसे कई तरीके हैं जिनसे कंपनियां और संगठन कर्मचारियों को बढ़ावा देने और उनका कौशल बढ़ाने के लिए विभिन्न उपकरणों का उपयोग करते हैं।

अपस्किलिंग कर्मचारियों में उन्हें नवीनतम रुझानों और गतिविधियों पर ज्ञान और अंतर्दृष्टि प्रदान करना शामिल है। कर्मचारियों को अपने कौशल सेट को सीखने और बढ़ाने के लिए, उन्हें सीखते रहना चाहिए। इंटरैक्टिव कॉन्फ्रेंस सेशन से लेकर ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म तक, ये टूल कर्मचारियों को विभिन्न अंतर्दृष्टि और ज्ञान प्रदान करते हैं।

कर्मचारी प्रशिक्षण कार्यक्रम (प्रतिनिधि छवि)

प्रशिक्षित और कुशल कर्मचारी हमेशा कंपनी के लिए वरदान होते हैं। वे अधिक उत्पादक, केंद्रित और अद्यतन होंगे। यदि आप अपने कर्मचारियों को अपने व्यवसाय के विकास के लिए प्रशिक्षित करने के लिए उपकरणों की तलाश कर रहे हैं, तो सबसे लोकप्रिय और व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले उपकरण यहां हैं। इन उपकरणों का उपयोग कर्मचारियों के प्रकार, कंपनी के प्रकार और संगठन के कर्मचारी प्रबंधन प्रणाली के अनुसार किया जा सकता है।

कर्मचारी प्रशिक्षण उपकरण के प्रकार

जैसा कि आपने पढ़ा है, कई कर्मचारी प्रशिक्षण उपकरण हैं। यहां अब सबसे महत्वपूर्ण और ट्रेंडिंग टूल हैं:

लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम या एलएमएस

एक लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम या एलएमएस कंपनियों को अपने कर्मचारियों के लिए शैक्षिक पाठ्यक्रम बनाने और प्रबंधित करने में मदद करता है। यह सॉफ्टवेयर कर्मचारियों को उनके करियर को बेहतर बनाने और बढ़ाने में मदद करने के लिए पाठ और प्रशिक्षण सामग्री प्रदान करता है। कई एलएमएस हैं जो हमें अपनी ऑनलाइन शिक्षण सामग्री विकसित करने की अनुमति देते हैं। आमतौर पर दो प्रकार के एलएमएस उपयोगकर्ता होते हैं:

  1. कैरियर में उन्नति के लिए ऑनलाइन प्रशिक्षण में भाग लेने के लिए एलएमएस का उपयोग करने वाले उम्मीदवार
  2. ई-लर्निंग टीम जो कर्मचारियों के लिए प्रशिक्षण सामग्री अपलोड करने और वितरित करने के लिए एलएमएस का उपयोग करती है

आज व्यापक रूप से उपयोग किया जाने वाला लोकप्रिय एलएमएस एडएप, स्कूलोजी, इट्स लर्निंग, कडेन्ज़, एट्यूटर, एथोससीई, विज़आईक्यू, स्पॉन्जलैब है। बाजार में कई एलएमएस उपलब्ध हैं, और सबसे अच्छे एलएमएस में निम्नलिखित विशेषताएं होंगी:

  • उपभोक्ता – अनुकूल इंटरफ़ेस
  • संलेखन उपकरण
  • सामग्री प्रबंधन उपकरण
  • रिपोर्टिंग उपकरण
  • ट्रैकिंग टूल
  • सस्ती कीमत
  • ग्राहक सहेयता

LMS को संगठनों में कर्मचारी कौशल विकास हासिल करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह प्रशिक्षण उनके नागरिकों को उनके कौशल के साथ जानकार और अद्यतित रख सकता है। यह आगे उनकी रोजगार क्षमता में मदद कर सकता है और उन्हें अपने लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए प्रेरित कर सकता है। आखिरकार, कंपनियों को चाहिए सुनिश्चित करें कि कर्मचारी प्रशिक्षण एक प्रभाव डालता है।

2. वीडियो प्रशिक्षण उपकरण

वीडियो प्रशिक्षण उपकरण एक व्यवसाय के लिए व्यापक कर्मचारी प्रशिक्षण उपकरण भी हैं। वीडियो प्रशिक्षण उपकरण इंटरैक्टिव और आकर्षक हैं। इन उपकरणों का उपयोग विषय विशेषज्ञ और कर्मचारियों के साथ लाइव स्ट्रीम करने के लिए किया जा सकता है। यह शिक्षार्थियों को जोड़ने का एक कुशल मंच है। इसलिए, ये प्रशिक्षण सत्र तब अधिक प्रभावी हो जाते हैं जब प्रत्येक कर्मचारी को उनकी भौगोलिक स्थिति के बावजूद पहुंच प्राप्त होती है। कर्मचारियों के लिए कुछ लोकप्रिय वीडियो प्रशिक्षण उपकरण GoToMeeting, Zoom और JoinMe हैं।

कर्मचारी प्रशिक्षण के लिए वीडियो प्रशिक्षण उपकरण चुनने के महत्वपूर्ण लाभ यहां दिए गए हैं:

  • यह पैसे और संसाधनों की बचत करता है
  • आकर्षक ढंग से जानकारी दें
  • प्रशिक्षण को और रोचक बनाएं
  • सूचना प्रतिधारण बढ़ाएँ
  • हर जगह कभी भी इस्तेमाल किया जाता है
  • ज्यादा पहुंच संभव
  • आसानी से शेयर करें
  • कार्य उत्पादकता बढ़ाएँ

3. प्रशिक्षक के नेतृत्व वाला प्रशिक्षण

प्रशिक्षक के नेतृत्व वाला प्रशिक्षण कर्मचारी प्रशिक्षण का सबसे पारंपरिक तरीका है। भले ही आज कई अन्य तरीकों का उपयोग किया जाता है, प्रशिक्षक के नेतृत्व वाले प्रशिक्षण के हमेशा कई फायदे होते हैं। प्रशिक्षक के नेतृत्व वाले प्रशिक्षण में, एक प्रशिक्षक / प्रशिक्षक सीधे कर्मचारियों को कक्षा या सम्मेलन कक्ष में संदेश देता है। इस तरह के प्रशिक्षण में आम तौर पर एक या अधिक प्रशिक्षक होते हैं। प्रशिक्षण में व्याख्यान, प्रस्तुतियाँ, प्रदर्शन और चर्चाएँ हो सकती हैं। ऑफ़लाइन/कक्षा प्रशिक्षण के महत्वपूर्ण लाभ हैं:

  • प्रशिक्षक को एक बार में अधिक व्यापक समूह का नेतृत्व करने और सिखाने का अवसर मिलता है।
  • टीम अपने अनुभव को बढ़ाने के लिए विभिन्न अभ्यासों और खेलों को लागू करके सीखने को और अधिक मजेदार बना सकती है।
  • एक टीम के रूप में, विचारों को साझा करना एक ही समय में अधिक मजेदार और जानकारीपूर्ण होगा। टीम विचारों पर खुलकर चर्चा कर सकती है, समूहों में काम कर सकती है और विचारों पर बहस कर सकती है। जब एक टीम इस मामले पर एक साथ चर्चा करती है, तो इससे बेहतर संबंध और समस्या-समाधान भी होगा।
  • जब कोई संगठन प्रशिक्षण की लागत में कटौती करना चाहता है और कर्मचारी की भागीदारी और सूचना प्रतिधारण को सक्रिय रूप से सुनिश्चित करना चाहता है तो प्रशिक्षक के नेतृत्व वाला प्रशिक्षण भी सहायक होता है। NS कॉर्पोरेट प्रशिक्षण का महत्व एक संगठन में कर्मचारियों की बेहतर बॉन्डिंग और अपस्किलिंग निहित है।

4. समूह चर्चा और गतिविधियाँ

कर्मचारी उत्पादकता और रचनात्मकता को बढ़ाने के लिए समूह चर्चा सबसे प्रभावी तरीका है। एक समूह चर्चा में, कर्मचारी अपने विचारों को साझा करने और बेहतर तरीके से जुड़ने के लिए स्वतंत्र होंगे। कंपनियां समूह चर्चा में कर्मचारियों के रवैये, उपस्थिति और रुचि को भी समझ सकती हैं। अपने पेशेवर कौशल को विकसित करने के लिए उन्हें आगे भर्ती/प्रशिक्षित करने के लिए कर्मचारी के व्यवहार, व्यक्तित्व और प्रोफाइल को खोजना आसान है। कर्मचारी प्रशिक्षण में समूह चर्चा के महत्वपूर्ण लाभ हैं:

  • किसी कंपनी में पेशेवरों की ऊर्जा और उत्साह बढ़ाएं
  • यह विचारों को साझा करने और संवाद करने के लिए एक आइसब्रेकर है
  • यह काम के माहौल को और अधिक आरामदायक बनाता है
  • यह कॉर्पोरेट संचार में सुधार करता है
  • यह ज्ञान को साझा करने और बेहतर सीखने की अनुमति देता है
  • यह नेताओं और अन्य कर्मचारियों को करीब लाता है
  • यह टीम के सहयोग को बढ़ाता है

5. ई-लर्निंग

ई-लर्निंग कर्मचारी प्रशिक्षण का एक नया तरीका है। ई-लर्निंग, जैसा कि हम जानते हैं, सीखने के लिए ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम का वर्णन करता है। ई-लर्निंग आज बहुत आम है क्योंकि यह कर्मचारियों और पेशेवरों को अपने घरों से सीखने के कार्यक्रमों तक पहुंचने की अनुमति देता है। ई-लर्निंग कर्मचारियों को एक ऑनलाइन सेटिंग में संलग्न करता है। दूरस्थ कार्य के दौरान, कंपनियों के लिए कर्मचारी प्रशिक्षण आयोजित करने के लिए ई-लर्निंग पहला महत्वपूर्ण विकल्प है। ई-लर्निंग पाठ्यक्रम विभिन्न ऑडियो और वीडियो रिकॉर्डिंग, प्रस्तुतियों, प्रश्नोत्तरी, सर्वेक्षण, खेल, चर्चा समूहों और बहुत कुछ का उपयोग कर सकते हैं। यहाँ एक संगठन में कर्मचारियों के लिए ई-लर्निंग के महत्वपूर्ण लाभ दिए गए हैं:

  • समय और धन की बचत करें क्योंकि कोई देरी नहीं होगी जो आमतौर पर एक कार्यक्रम शुरू करने में होती है।
  • दूरी की बाधाओं को दूर करें क्योंकि दुनिया के विभिन्न हिस्सों के कर्मचारी अपने भौगोलिक क्षेत्र के बावजूद प्रशिक्षण में भाग ले सकते हैं।
  • ई-लर्निंग के माध्यम से नवीनतम रुझानों और सर्वोत्तम प्रथाओं के साथ लगातार अपडेट रहें।

6. माइक्रोलर्निंग प्लेटफॉर्म

माइक्रोलर्निंग प्लेटफॉर्म छोटे और अत्यधिक केंद्रित हिस्सों में जानकारी प्रदान करते हैं। इनमें लघु शैक्षिक वीडियो, शैक्षिक चैनल, खाते और सामाजिक नेटवर्क में समूह शामिल हैं जो कम अवधि में जानकारी प्रदान करते हैं। जैसा कि हम जानते हैं, मानव ध्यान अवधि अल्प है। इसलिए, सूचना की लंबाई जितनी कम होगी, दर्शक उसे उतना ही अधिक आकर्षित करेंगे। माइक्रोलर्निंग प्लेटफॉर्म के महत्वपूर्ण लाभ यहां दिए गए हैं:

  • माइक्रोलर्निंग ज्ञान को जल्दी और आसानी से स्थानांतरित करने में अधिक कुशल है
  • छोटी जानकारी को याद रखना, आसान व्याख्या करना और एक व्यापक प्रारूप में याद करना आसान होता है।
  • माइक्रोलर्निंग प्लेटफॉर्म के माध्यम से सीखने पर कर्मचारियों के लिए लर्निंग रिटेंशन अधिक होता है।
  • माइक्रोलर्निंग आसानी से कार्य गतिविधियों के नियमित प्रवाह में मिल सकती है। यह वर्कफ़्लो के साथ सीखना संभव बनाता है।

समाप्त करने के लिए:

ऊपर बताए गए औजारों का उपयोग छोटे और बड़े दोनों उद्योगों में किया जाता है। आवश्यकताओं और कर्मचारी की स्थिति के अनुसार, आप वह प्रशिक्षण चुन सकते हैं जो आप अपने कर्मचारियों को देना चाहते हैं। इनमें से, प्रशिक्षक के नेतृत्व वाला प्रशिक्षण पारंपरिक और सबसे आम उपकरण है। हालांकि, हाल के दिनों में ई-लर्निंग और माइक्रोलर्निंग ने भी प्रमुखता हासिल की है।


~ News4masses अब भी चालू है गूगल समाचार

~ यदि आप योगदान देना चाहते हैं और विशिष्ट विशेषज्ञता प्राप्त करना चाहते हैं, तो कृपया यहां संपर्क करें: contact@news4masses.com


~ News4masses is now also on Google news
~ If you want to contribute an article / story, please get in touch at: news4masses[at]gmail[dot]com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.